Announcement of Adani Total Gas : CNG-PNG के दामों में आई गिरावट, CNG 8.13 तो PNG 5.06 रुपये सस्ती

 
CNG-PNG Price Update : नेचुरल गैस की कीमत तय करने के लिए 2014 की गाइडलाइंस में संशोधन को मंजूरी मिलने के बाद अब कंपनियों ने CNG-PNG के दाम घटाना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में सबसे पहले अडानी टोटल गैस और महानगर गैसे ने सीएनजी-पीएनजी की कीमतों में बड़ी राहत दी है। CNG 8 रुपये सस्ती हुई है और PNG की कीमतों में 5 रुपये की कमी आई है। अडानी टोटल गैस लिमिटेड की ओर 8.13 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी की कीमत में 5.06 रुपये प्रति घन सेंटीमीटर तक की कटौती कर दी है। नई कीमतें 8 अप्रैल को रात 12 बजे से लागू हो गई हैं।

यह भी पढ़ें : PM Awas Yojana : सरकार ने जारी किया पीएम आवास योजना के तहत पैसे, जाने किन किन को मिलेगा घर

आठ रुपये तक घट गए सीएनजी और पीएनजी के दाम

अडानी टोटल गैस लिमिटेड ने शुक्रवार को 19 क्षेत्रों में कंप्रेस्ड नेचुरल गैस और पाइप्ड नेचुरल गैस की कीमतें घटने की घोषणा की है। नई दर को अपडेट कर दिया गया है। नेचुरल गैस की कीमतों में ये कमी 8 अप्रैल 2023 से प्रभावी हो गई है। अडानी टोटल गैस लिमिटेड (एटीजीएल) ने सीएनजी की कीमत को 8.13 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी की कीमत को 5.06 रुपये प्रति घन सेंटीमीटर तक घटा दिया है।

यह भी पढ़ें : धमकियों से परेशान सलमान खान ने विदेश से मंगाई बुलेटप्रूफ SUV, हैरान कर देंगी इस गाड़ी की खूबियां

एमजीएल ने भी की कीमतों में कटौती

एमजीएल की ओर से सीएनजी की संशोधित कीमत 79 रुपये प्रति किलोग्राम और घरेलू पीएनजी का प्राइस 49 रुपये प्रति एससीएम हो गई है। ये नई कीमते 7 अप्रैल की मध्यरात्रि से लागू हो गई है। इस कमी के साथ ही सीएनजी पेर्टोल से 49 फीसदी और डीजल से 16 फीसदी सस्ती हो चुकी है, जबकि घरेलू पीएनजी एलपीजी से 21 फीसदी सस्ती हो चुकी है।

यह भी पढ़ें : LADLI BHENA YOJNA 2023 : इस दिन से महिलाओं के खाते में आएगा हर महीने 1000 रुपए, देखें पूरी खबर

हाल ही में नए फॉर्मूले को दी थी मंजूरी

आपको बता दें कि सरकार का कहना है कि नए फॉर्मूले से सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में 10 फीसदी तक की कमी आ जाएगी। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को बताया था कि घरेलू गैस की कीमतों को अब अंतरराष्ट्रीय हब गैस की जगह इंपोर्टेड क्रूड के साथ लिंक कर दिया गया है। अब घरेलू गैस की कीमत भारतीय क्रूड बास्केट के दाम का 10 फीसदी होगी। देश में नेचुरल गैस की कीमत तय करने के लिए 2014 की गाइडलाइंस में संशोधन को मंजूरी दी गई थी।