WORLD BIGGEST SNAKE: अमेजन के जंगल  में मिला दुनिया का सबसे बड़ा सांप,  ट्रक के टायर जितनी है मोटाई

 

नई दिल्ली। अमेजन के रेनफॉरेस्ट में दुनिया का सबसे बड़ा सांप मिला है, जो असल में एक नॉर्दर्न ग्रीन एनाकोंडा है। वालइल्ड लाइफ टीवी प्रेजेंटर प्रॉफेसर फ्रीक वॉन्क (Freek Vonk) ने इसे खोजा है। सांप का साइज 26 फीट लंबा है और वो 200 किलो का है। सांप का सिर इंसानी सिर जितना बड़ा है, शरीर किसी कार के टायर जितना चौड़ा है। नीदरलैंड के 40 वर्षीय प्रोफेसर को उस सांप से जरा भी डर नहीं लगा और वो एक वीडियो में उसके साथ तैरते नजर आ रहे हैं।

वैज्ञानिकों की तरफ से इस नॉर्दर्न ग्रीन एनाकोंडा को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे भारी सांप है। यह प्रजाति विल स्मिथ के साथ नेशनल जियोग्राफिक्स डिजनी + सीरीज 'पोल टू पोल' के फिल्मांकन के दौरान पाई गई थी। शोधकर्ताओं ने इस नई प्रजाति को लैटिन नाम 'यूनेक्ट्स अकाइमा' दिया है, जिसका मतलब है नॉर्दर्न ग्रीन एनाकोंडा है।

सांपों की प्रजाति से अलग है नॉर्दर्न ग्रीन एनाकोंडा

प्रोफेसर वोंक ने आगे कहा कि जैसे कि हम सभी फिल्मों और कहानियों के जरिए जानते हैं कि दुनिया में अलग-अलग सांप की प्रजाति पाई जाती है, हालांकि ये सिर्फ 2 ही प्रजातियां हैं. सूरीनाम, वेनेजुएला और फ्रेंच गुयाना समेत साउथ अमेरिका में अपने बॉर्डर के नॉर्थ में पाए जाने वाले हरे एनाकोंडा पूरी तरह से अलग प्रजाति के लगते हैं, हालांकि पहली नजर में ये सभी देखने में करीबन एक जैसे लगते हैं, लेकिन इनके बीच 5.5 प्रतिशत आनुवंशिक अंतर है, जो वाकई में काफी बड़ा है। एक चिंपाजी और मनुष्य में सिर्फ 2 प्रतिशत ही आनुवंशिक अंतर है।

विशेष रूप से, ये एनाकोंडा अक्सर अपने शिकार की तुलना में तेजी से आगे बढ़ते हैं और अपने मजबूत शरीर का उपयोग दम घोंटने और उन्हें पूरा निगलने के लिए करते हैं।

इस महीने डायवर्सिटी में प्रकाशित एक नए अध्ययन के अनुसार, नॉर्दर्न ग्रीन एनाकोंडा को एक विशिष्ट प्रजाति के रूप में पुष्टि की गई है। दुनिया के सबसे बड़े सांप के बारे में प्रोफेसर फ्रीक वोंक ने कहा कि नौ देशों के 14 अन्य वैज्ञानिकों के साथ मिलकर हमने दुनिया में सबसे बड़ी सांप प्रजाति ग्रीन एनाकोंडा की खोज की।