REWA में बन रहा एक और खूबसूरत पर्यटन स्थल : उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल के ड्रीम प्रोजेक्ट में से है एक

 

रीवा में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रयागराज मार्ग पर तालाब के सौंदर्यीकरण का काम तेजी से चल रहा है। यह तालाब डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ल के ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक है। बता दें की पर्यटन और सैलानियों के नजरिए से रानी तालाब के बाद यह रीवा का दूसरा सबसे खूबसूरत तालाब होगा। इस तालाब के बन जाने से रीवा आने वाले सैलानियों को पर्यटन के लिए एक और शानदार जगह मिल जाएगी। इस तालाब के बन जाने पर रीवा में कुल तीन बड़े और खूबसूरत तालाब होंगे। रानी तालाब, चिरहुला तालाब के बाद अब रतहरा तालाब शहर का तीसरा प्रमुख तालाब होगा।

तालाब के चारों तरफ के एरिया को भी पर्यटन के नजरिए से विकसित किया जा रहा है ताकि लोग यहां पर आकर खुशनुमा पल बिताना पसंद करें। पर्यटकों का ध्यान रखते हुए यहां पर फूड स्टॉल भी बनाए गए हैं जिनमें खान-पान की ढेरों दुकाने खोली जाएंगी। घूमने के लिए यहां पहुंचने वाले लोग इन दुकानों में तरह-तरह के व्यंजनों का लुफ्त उठा पाएंगे। इसके अलावा सौंदर्य को बढ़ाने के लिए यहां रंग-बिरंगी सजावटी लाइटे भी लगाई गई हैं। जिससे कि दिन के साथ-साथ ही रात के समय में भी यह तालाब रंग-बिरंगी रोशनी से जगमग नजर आएगा।

नगर निगम की ओर से बताया गया कि रतहरा के तालाब में मेड़ को सुदृढ़ करने के लिए पेवर ब्लॉक लगाया गया है। तालाब में घास और आकर्षक पौधे लगाने का कार्य हो रहा है। सौंदर्यीकरण से स्थानीय लोगों को यहां स्वच्छ वातावरण के साथ जल संरक्षण भी देखने को मिलेगा। इस तालाब में पर्यटकों के लिए कितना शुल्क निर्धारित करना है इसकी चर्चा भी की गई है। हालांकि मामले में अंतिम निर्णय नगर निगम की परिषद में लिया जाएगा। उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल द्वारा निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए इस तालाब का निर्माण कार्य जल्द पूरा करने के निर्देश दिए गए थे। इस तालाब का कायाकल्प होने के बाद अब इसके लोकार्पण की तैयारी की जा रही है।

नगर निगम रीवा में एमआईसी की बैठक में भी रतहरा तालाब के संचालन एवं संधारण हेतु निविदा बुलाए जाने के मामले में चर्चा हुई है। रीवा में रतहरा तालाब काफी पुराना है। लेकिन इस तालाब में अतिक्रमण कर लिया गया था। जिसके बाद यह अपना अस्तित्व खो रहा था। सरकार के प्रयास से पुनर्घनत्वीकरण योजना के तहत रतहरा तालाब के सौंदर्यीकरण की शुरुआत वर्ष 2022 में शुरू कर दी गई थी। अब इस तालाब के सौंदर्यीकरण का काम लगभग पूरा हो चुका है। फाइनल टच दिया जा रहा है। फिनिशिंग का काम पूरा होते ही जल्द ही तालाब के उद्घाटन की तारीख का भी ऐलान कर दिया जाएगा।