GOOD NEWS : CM शिवराज 10 अगस्त को रीवा से लाड़ली बहना योजना की तीसरी किश्त करेंगे जारी

 

मऊगंज में विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने लाड़ली बहना योजना की समीक्षा की। कहा कि 10 अगस्त का दिन ऐतिहासिक होगा। CM शिवराज सिंह चौहान इस दिन लाड़ली बहना योजना की तीसरी किश्त खातों में डालेंगे। इस कार्यक्रम को गरिमामय एवं ऐतिहासिक बनाने में सभी अपनी सहभागिता निभाएं। यह योजना महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण व सम्मान की रक्षा की योजना है।

इस योजना से प्राप्त होने वाली एक हजार रुपए की राशि महिलाओं की रोजमर्रा की जरूरतों की पूर्ति में सहायक हो रही है। उन्होंने उन सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को बधाई दी। जिन्होंने अथक मेहनत कर इस योजना की पात्र महिलाओं का पंजीयन करते हुए उनके बैंक खातों का आधार से लिंक कराने व डीबीटी कराया जिससे सभी महिलाओं के खातों में उक्त राशि आ सकी।

4 लाख से अधिक लाड़ली बहनों के खातों में पहुंची राशि

बैठक में जिपं सीईओ सौरभ सोनवणे ने बताया कि 4 लाख से अधिक लाड़ली बहनों के खातों में राशि पहुंच चुकी है। द्वितीय चरण में पात्र हितग्राहियों का पंजीयन कार्य प्रगति पर है। उन्होंने इस कार्य में लगे कर्मचारियों को निर्देश दिए कि पात्र हितग्राहियों के पंजीयन कार्य में और गति दें। ताकि रीवा में आयोजित होने वाले 10 अगस्त के कार्यक्रम से पूर्व शत-प्रतिशत हितग्राहियों का पंजीयन हो सके।

6 अगस्त से 9 अगस्त तक जिले में हस्ताक्षर अभियान

बताया कि मुख्यमंत्री जी के 10 अगस्त के रीवा प्रवास से पूर्व उत्साह का प्रगटीकरण जिले में हो। इसके लिए विभिन्न आयोजन किए जा रहे हैं। 6 अगस्त से 9 अगस्त तक जिले में हस्ताक्षर अभियान, धन्यवाद ज्ञापन, वॉल पेंटिंग, चित्रकला एवं रंगोली प्रतियोगिताएं व सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जाएगा। साथ ही 10 अगस्त के कार्यक्रम के लिए घर-घर जाकर आमंत्रण भी दिया जाएगा।

प्रथम चरण में 29714 लाड़ली बहनों का पंजीयन

बैठक में सीईओ महावीर जाटव ने बताया कि मऊगंज जनपद की 82 ग्राम पंचायतों में प्रथम चरण में 29714 लाड़ली बहनों का पंजीयन हो चुका है। इनमें से लगभग पांच सौ हितग्राहियों के खातों में किन्ही कारणों से राशि नहीं पहुंची है जिसका निराकरण किया जा रहा है। बताया कि अभी तक द्वितीय चरण में 350 लाड़ली बहनों का पंजीयन किया गया है। सभी पंचायतों में लाडली बहना सेना का गठन हो चुका है।

बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास प्रतिभा पाण्डेय, सुरेन्द्र सिंह चंदेल, जिला पंचायत सदस्य देवेन्द्र शुक्ला, अखिलेश सिंह, मन्नू गुप्ता सहित महिला एवं बाल विकास विभाग एवं जनपद और ग्राम पंचायत के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।