Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana: रीवा के युवाओ के लिए एक बड़ा अवसर  मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना से हजारो बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार , जाने पंजीयन की पूरी प्रक्रिया क्या है ?

 

Rewa News: रीवा के युवाओं के लिए जरूरी सूचना है। मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत जिले के हजारों युवाओं को स्वरोजगार का अवसर दिया जाएगा। योजना का लाभ लेने तथा प्रशिक्षण के लिए पात्र युवाओं का 15 जून से पंजीयन कराया जाएगा। कलेक्टर प्रतिभा पाल ने योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ सौरभ सोनवणे को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।

बता दें की रीवा कलेक्टर ने कार्यकारी संचालक एमआरडीसी उदयकांत तिवारी तथा सहायक आयुक्त जीएसटी मीनाक्षी पाण्डेय को औद्योगिक इकाईयों में रिक्तियों की जानकारी तैयार करने तथा पोर्टल पर अपलोड कराने की जिम्मेदारी दी है।

जानकारी के अनुसार शासकीय पॉलिटेक्निक कालेज के प्राचार्य अशोक अवस्थी, प्राचार्य आईटीआई केएस राजपूत, प्राचार्य इंजीनियरिंग कालेज व्हीके अग्रवाल तथा प्रशासनिक अधिकारी डॉ विवेक वर्मा को योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने के इच्छुक विद्यार्थियों का पंजीयन कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

तो वहीं कलेक्टर ने मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के क्रियान्वयन के लिए कार्यपालन यंत्री जल संसाधन मनोज तिवारी को उनके अधीन काम कर रही सभी निर्माण एजेंसियों तथा संविदाकारों के पास रिक्त पदों की जानकारी तैयार करने के निर्देश दिए हैं। कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग पीआईयू शंकरलाल, कार्यपालन यंत्री पीएचई शरद सिंह को उनके अधीन कार्यरत निर्माण एजेंसियों में रिक्त पदों की जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र जेपी तिवारी को निर्माण एजेंसियों से प्राप्त रिक्तियों की जानकारी तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। जिला शिक्षा अधिकारी जीपी उपाध्याय को प्रशिक्षण प्राप्त करने के इच्छुक विद्यार्थियों का पंजीयन कराने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर ने जिला रोजगार अधिकारी अनिल दुबे को मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत युवाओं को रोजगार के अवसर देने के विभिन्न विभागों के प्रयासों में समन्वय के निर्देश दिए हैं।