एक्शन में निगम आयुक्त संस्कृति जैन : रीवा शहर के इस कोचिंग संस्थान पर हुई 25000 रू की चालानी कार्यवाही

 

रीवा। शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के उद्देश्य से सड़क के किनारे जगह-जगह वॉल पेंटिंग की गई है। फ्लाई ओवर एवं पुलों पर वॉल पेंटिंग की गई है। लेकिन कोचिंग संस्थानों द्वारा इन वॉल पेंटिंगों के ऊपर लिखकर अपने संस्थानों का प्रचार किया जा रहा है। इसके लिए न तो नगर निगम से मंजूरी ली गई है और न ही नगर निगम में इसका शुल्क ही जमा किया गया है। इसकी शिकायत मिलने पर निगम आयुक्त संस्कृति जैन के निर्देशानुसार ऐसे संस्थानों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जा रही है। दोबारा इस प्रकार की गलती किये जाने पर कड़ी कार्यवाही की चेतावनी भी दी गई है।

शहर के हेडगेवार नगर में एक एमआईजी में संचालित शैलेन्द्र एकेडमी कोचिंग संस्थान द्वारा आरटीओ कार्यालय के पास की वॉल पेंटिंग के ऊपर अपने कोचिंग सेंटर का प्रचार करने के लिए पेंटिंग कर दी गई। जिस पर निगमायुक्त संस्कृति जैन के निर्देश पर अतिक्रमण प्रभारी ज्ञानेन्द्र द्विवेदी के साथ अतिक्रमण टीम द्वारा कार्यवाही करते हुए 25000 रू. की चालानी कार्रवाई की गई। इसके पहले भी पवन एकेडमी के संचालक पवन गुप्ता पर रू. 5000 की चालानी कार्रवाई की जा चुकी है। उक्त कार्यवाही में नगर निगम के अतिक्रमण प्रभारी के साथ अतिक्रमण अमला मौजूद रहा। निगमायुक्त संस्कृति जैन के निर्देश पर वॉल पेंटिंग के ऊपर प्रचार सामग्री की पेंटिंग करने वालों के खिलाफ पूर्व भी कार्यवाही की गई है।

इस कार्यवाही के संबंध में शैलेन्द्र एकेडमी के संचालक शैलेन्द्र शुक्ला से जब चर्चा की गई तो उन्होंने बताया कि वह एक शादी कार्यक्रम में चले गये थे। इसी दौरान उनके कर्मचारी द्वारा आरटीओ कार्यालय के पास की गई वॉल पेंटिंग के ऊपर प्रचार सामग्री की पेंटिंग कर दी गई। इसकी लिए माफी भी मागी गई है। लेकिन इसके बाद भी 25 हजार रुपये का नगर निगम द्वारा जुर्माना किया गया है।