REWA : मनचले दरोगा को हटाने व झूठे SCST के मुकदमें की जांच कराने ब्राह्मण समाज ने SP को सौंपा माँगपत्र

 
पुलिस अधीक्षक से मिले अखिल भारतीय ब्राह्मण समाज के पदाधिकारी

रीवा. रायपुर कर्चुलियान थाना क्षेत्र के ग्राम खैरा निवासी 54 वर्षीय बुजुर्ग अमरनाथ शर्मा के साथ हुई ज्यादती को लेकर ब्राह्मण समाज ने मोर्चा खोल दिया है। इस घटना से आक्रोशित ब्राह्मण समाज के कार्यकर्ताओं ने पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह से मुलाकात करते हुए बताया की घायल बुजुर्ग अमरनाथ शर्मा जो सिंचाई विभाग रीवा में नौकरी करते हैं बीते दिनों अपनी ड्यूटी पूरी करके रीवा से गांव वापस जा रहे थे। इसी दौरान रात्रि लगभग 9 बजे ग्राम गोरगांव 164 हरिजन बस्ती रौरा सब स्टेशन के पास राजेश साकेत के घर के सामने उसके रिश्तेदार दीपक साकेत व अन्य युवक रोड पर आटो लगाकर शराबखोरी कर रहे थे।पीड़ित द्वारा कुछ देर इंतजार करने के बाद आटो रोड से किनारे करने के लिए कहा गया जिस पर ये युवक आगबबूला हो गए और गाली-गलौज करते हुए लाठी डंडे लेकर बुजुर्ग पर टूट पड़े और पीड़ित को अमरनाथ शर्मा को अधमरा कर दिए, बीच बचाव करते हुए कुछ लोगों ने पीड़ित को बचाया और इसकी सूचना पुलिस को दी। रायपुर स्वास्थ्य केंद्र में उपचार के दौरान आराम न मिलने पर रीवा के संजय गांधी अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया। जहाँ से स्वास्थ्य में सुधार न होने पर नागपुर में उपचार कराया गया।

इन सबके वाबजूद भी लापरवाही पूर्वक रायपुर कर्चुलियान पुलिस ने सामान्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया जबकी उक्त मामले में धारा 307 के तहत मामला दर्ज करना चाहिए। यह की उक्त मामले में रायपुर कर्चुलियान थाना प्रभारी पुष्पेन्द्र यादव से लगातार फोन पर संपर्क किया गया तो वो शहडोल वीआईपी ड्यूटी में होने का हवाला देते हुए उचित कार्यवाई का आश्वासन देते रहे। परंतु मामले में रायपुर कर्चुलियान पुलिस ने घटना के 3 दिन बाद घटना कारित करने वाले लोगों की ओर से एससीएसटी का झूंठा मामला दर्ज कर दिया जो बेहद निंदनीय है।

इसमें पुलिस ने यह भी नहीं देखा की पीड़ित की हालत गंभीर है और घटना के बाद 3 दिन तक आरोपी कहाँ थे, घटना के बाद तुरंत बाद थाने में शिकायत क्यों नहीं की, यह जाँच का विषय है। घटना के 3 दिन बाद यह भी हो सकता है की आरोपियों का और भी कहीं किसी से विवाद हुआ हो और उंगली में चोंट उसी समय लगी हो जैसा की मीडिया के माध्यम से पता चला है।

अखिल भारतीय ब्राह्मण समाज रायपुर कर्चुलियान पुलिस के इस कृत्य की घोर निंदा करता है क्योंकि इस पूरे मामले में रायपुर कर्चुलियान पुलिस की संलिप्तता प्रतीत हो रही है अतः ब्राह्मण समाज की मांग पर रायपुर कर्चुलियान थाना प्रभारी पुष्पेन्द्र यादव को तत्काल थाने से हटाते हुए मामले की बिन्दुवार निष्पक्ष जांच कराई जाए एवं ब्राह्मण समाज के घायल बुजुर्ग अमरनाथ शर्मा के ऊपर लगाए गए झूँठे एससीएसटी के मुकदमे को वापस लिया जाय।

हमें शक है की रायपुर कर्चुलियान थाना प्रभारी द्वारा अपने पद का दुरुपयोग करते हुए जाँच को प्रभावित की जा सकती है इसलिए उन्हें तत्काल थाने से अन्यत्र स्थानांतरित किया जाय जिससे पीड़ित बुजुर्ग को न्याय मिल सके।

अखिल भारतीय ब्राह्मण समाज के युवा जिलाध्यक्ष पंडित आशीष तिवारी शिब्बू ने साफ शब्दों में कहा है की पीड़ित बुजुर्ग को न्याय न मिलने पर समूचे ब्राह्मण समाज द्वारा आंदोलन का रास्ता अपनाया जाएगा और जरूरत पड़ी तो चक्काजाम भी किया जाएगा।