IND vs ENG: टेस्ट मैच के पहले ही दिन बना ये वर्ल्ड रिकॉर्ड, क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

 

India vs England 3rd Test: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। सीरीज का तीसरा मैच राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में शुरू हो गया है। ये मैच दोनों टीमों के लिए काफी अहम है। फिलहाल दोनों टीमें सीरीज में 1-1 की बराबरी पर चल रही हैं। ऐसे में दोनों टीमों की नजर इस मैच को जीतकर सीरीज में बढ़त लेने पर रहने वाली है। इसी बीच इस मैच के पहले ही दिन एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया है।

इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स का 100वां टेस्ट

तीसरे टेस्ट मैच में उतरते ही इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स अपने नाम एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। 32 साल के बेन स्टोक्स अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं। वह 100 टेस्ट मैच खेलने वाले इंग्लैंड के 16वें क्रिकेटर बन गए हैं। वहीं, ओवरऑल वह 76वें टेस्ट क्रिकेटर बने हैं। दूसरी ओर टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच सचिन तेंदुलकर ने खेले हैं। उन्होंने 200 मैच खेले हैं।

राजकोट टेस्ट मैच के पहली दिन बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

बेन स्टोक्स के 100वें टेस्ट मैच के साथ ही इंग्लैंड की टीम ने क्रिकेट के इतिहास में बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। इंग्लैंड पहला देश बन गया है जिससे 16 खिलाड़ियों ने टेस्ट में 100 या उससे ज्यादा मैच खेले हैं। इससे पहले कोई भी देश ये कमाल नहीं कर सका था। वहीं, ऑस्ट्रेलिया 15 खिलाड़ियों के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है। फिर 13 खिलाड़ियों के साथ इस लिस्ट में भारत का नाम आता है।

ऐसा रहा है बेन स्टोक्स का टेस्ट करियर

इंग्लैंड के बेन स्टोक्स ने इंग्लैंड के लिए साल 2013 में टेस्ट में डेब्यू किया था। उन्होंने अभी तक इंग्लैंड के लिए 99 टेस्ट मैचों में 6251 रन बनाए हैं, जिसमें 13 शतक और 31 अर्धशतक शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने टेस्ट मैचों में 197 विकेट भी हासिल किए हैं। बेन स्टोक्स ने इंग्लैंड के लिए 114 वनडे और 43 टी20 मैच भी खेले हैं। वह इंग्लैंड के लिए वनडे वर्ल्ड कप 2019 और टी20 वर्ल्ड कप 2022 जीतने वाली टीम का हिस्सा रह चुके हैं।