IND vs ENG: विराट कोहली की वापसी मुश्किल, ऐसी होगी अंतिम तीन टेस्ट के लिए भारतीय टीम

 

India vs England: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अभी तक इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के शुरुआती दो मुकाबलों के लिए ही टीम इंडिया का एलान किया है. अब जल्द ही बाकी बचे तीन टेस्ट के लिए चयनकर्ता टीम घोषित कर सकते हैं. कई रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम तीन टेस्ट से भी स्टार बल्लेबाज विराट कोहली दूर रह सकते हैं.

गौरतलब है कि स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज केएल राहुल पहले टेस्ट के दौरान चोटिल हो गए थे. इसके बाद दोनों खिलाड़ी दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए. अब माना जा रहा है कि रवींद्र जडेजा बाकी बचे तीन टेस्ट से भी बाहर हो सकते हैं. हालांकि, केएल राहुल की वापसी संभव है.

चेतेश्वर पुजारा की हो सकती है वापसी

घरेलू परिस्थितियों में सीनियर बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा के प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए अंतिम तीन टेस्ट के लिए उनकी टीम इंडिया में वापसी हो सकती है. पुजारी की वापसी का दूसरा सबसे बड़ा कारण यह भी है कि शुभमन गिल तीन नंबर पर लगातार फ्लॉप साबित हो रहे हैं. ऐसे में भारतीय टीम को ऐसे बल्लेबाज की जरूरत है तो तीन नंबर पर लंबी पारी खेल सके. इस रोल में पुजारा बिल्कुल फिट बैठ सकते हैं.

इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम तीन टेस्ट के लिए भारत की संभावित 15 सदस्यीय टीम- रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, सरफराज खान, रजत पाटीदार, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), केएल राहुल, वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह.

भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का पूरा शेड्यूल

पहला टेस्ट: भारत बनाम इंग्लैंड, 25-29 जनवरी, हैदराबाद (राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम)
दूसरा टेस्ट: भारत बनाम इंग्लैंड, 2-6 फरवरी, विशाखापट्टनम (डॉ. वाईएस राजशेखर क्रिकेट स्टेडियम)
तीसरा टेस्ट: भारत बनाम इंग्लैंड, 15-19 फरवरी, राजकोट (सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम)
चौथा टेस्ट: भारत बनाम इंग्लैंड, 23-27 फरवरी, रांची (जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम)
पांचवां टेस्ट: भारत बनाम इंग्लैंड, 7-11 मार्च, धर्मशाला (हिमांचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम)